हम सब महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) होना चाहते है, हम सब में यह इच्छा कूट – कूट कर भरी पड़ी है लेकिन कुछ बाधाओं की वजह से हम कई बार इस प्रबल इच्छा को दफना देते है या कई बार नकारात्मक सोच की वजह से बिना कोशिश किये ही हार मान लेते है और ऐसे हम अपने ही हाथों अपने सपनों और सफलता का गला घोंट देते है ।

आपके साथ ऐसा न हो इसलिए आज हम यहाँ आपके साथ शेयर कर रहे इस विषय पर एक महत्वपूर्ण लेख और कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जो आपको महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) बनाने में बहुत उपयोगी साबित होंगी ।

ज़िन्दगी में सफल कौन नहीं होना चाहता पर सब हार से डरते हैं । यदि आप ये पढ़ रहें हैं, इसका मतलब है आप भी सफल और कामयाब होना चाहते हैं । तो चलिए हम और आप मिलकर सफलता की सीढ़ी चढ़ते है ।

एक विचार लें । उस विचार को अपनी जिंदगी बना लें । उसके बारे में सोचिये, उसके सपने देखिये, उस विचार को जिए । आपका मन, आपकी मांसपेशियां, आपके शरीर का हर एक अंग, सभी उस विचार से भरपूर हो । और दूसरे सभी विचारों को छोड़ दे । यही सफलता का तरीका हैं । – स्वामी विवेकानन्द

Dreams. (सपने देखना जरूरी है)

सपने देखना महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह प्रेरणा देते हैं । ज़िन्दगी में एक न एक बार आपने खुद को सफल होने के सपने देखते हुए पकड़ा ही होगा । ये असामान्य नहीं है और इसे अंग्रेजी में कहते है day-dreaming जो आपको अपनी मंजिल की तरफ ढकेलती है ।

बचपन में जैसे माँ-बाप हमें पढ़ने को बोलते थे, डाँटते थे, वैसे ही सपने हमें काम करने को मजबूर करते है साथ ही ये सोच – सोच कर खुश कर देते है की काम खत्म होने पर क्या इनाम मिलेगा । सपने (dreams) चाहे छोटे हो या बड़े, सपने देखना जरूरी है ।

Pre-plan everything. (सब कुछ पूर्व नियोजित करें)

प्लान्स बनाना और लक्ष्य (goals) तय करना बहुत जरूरी है । आप कितनी भी मेहनत कर लें, कोई लक्ष्य नहीं तो, सफलता नहीं । लक्ष्य तय करने से आप ध्यान केंद्रित (focused), निर्धारित (determined) और महत्त्वाकांक्षी (ambitious) होते हैं जिसके फलस्वरूप आप सफलता की ओर बढ़ते हैं ।

Important tips

  • सबकुछ एक डायरी में लिखें, आप क्या करना चाहते हैं, अधिक महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं, जो चीजें कम महत्वपूर्ण हैं और जो समयसीमा में किए जाने हैं ।
  • एक विजन (vision) बोर्ड बनाए, जहां आप अपने लक्ष्यों को एक चित्र के साथ सेट कर सकते हैं वैज्ञानिकों (scientists) ने कहा है कि विज़ुअलाइज़ेशन (visualisation) आपको आपके लक्ष्यों को याद दिलाने में बहुत मदद करता है ।
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विस्तृत निर्देशों (detailed instructions) का पता लगाएं और उसे फॉलो (follow) करें । यह आपको ट्रैक पर वापस लाने में मदद करेगा, जब भी आप खोए हुए महसूस करेंगे ।

Define what success is for you. (आपके लिए क्या सफलता है)

विभिन्न लोगों के लिए, सफलता की परिभाषा (definition) अलग-अलग होती हैं । हो सकता है आपके लिए खुशियाँ ही सफलता हो, लेकिन किसी और के लिए पैसे हो सकते है । तो अब जब आपने अपने प्लान्स और गोल्स तय कर लिए है तो आपका अगला कदम बेशक सफलता की परिभाषा ढूँढना होगा ।

सफल (successful) होने के लिए, आपके लिए सफलता (success) क्या है, वो जानना बहुत आवश्यक है क्यूंकि “एक दिशाहीन व्यक्ति की न कोई मंजिल होती है और नहीं वह सफल होता है” इसलिए अपनी मंजिल और अपनी सफलता स्पष्ट तय कर ले । अपने लिए ख़ुद राह चुनिए, ख़ुद फैसला लें और खुद को दिशा दिखाए ।

You have to be positive. (सकारात्मक रहें)

यदि आप सकारात्मक (positive) नहीं हैं, तो आप ख़ुद पर भरोसा नहीं करते हैं । यदि आप ख़ुद पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आप पर्याप्त महत्वाकांक्षी (ambitious) नहीं हैं । सकारात्मकता (positivity) आपको अपने आप में विश्वास करने में मदद करती है और महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) होने के लिए यह आवश्यक है ।

अपने व्यक्तित्व या आंतरिक आत्मा (inner-soul) को नीचे न होने दें । आपको यह समझना होगा कि सकारात्मकता प्रेरणा के बराबर है । वो केवल आप ही हैं जो खुद को प्रेरित (inspire) कर सकते हैं ।

Written by virat